Bisleri news- फ्रेंड्स बिसलेरी वाटर बोतल को कौन नहीं जानता क्योकि जब भी हमलोग किसी होटेल या रेस्टुरेंट में जाते है और अगर पानी की bottle मंगाना हो तो यही कहते हैं कि यार एक बिसलेरी देना तो और होटेल वाले देते भी है। और अगर जिसको अभी भी इसके में नहीं पता तो - बिसलेरी एक वाटर बोतल बनाने वाली कंपनी है। जो की इंडिया में पैक किये हुए सॉफ्ट ड्रिंक वाटर के मार्किट में लगभग 60 % का हिस्सा भी है।
BISLERI Why in news ? अभी ये चर्चे में क्यों है ?
- तो ये चर्चे में इसीलिए है क्योंकि TATA consumer products के द्वारा बिसलेरी इंटरनेशनल को लगभग 6000-7000 करोड़ में खरीदने की डील की जा रही है।
- बिसलेरी इंटरनेशनल ये वही कंपनी है जो कि कोल्ड ड्रिंक ब्रांड thums up ,gold spot और limca जैसे बड़ी बड़ी ब्रांड बनाकर coca cola को बेच दिया गया था और अब बिसलेरी इंटरनेशनल को बेचने की बात भी किया जा रहा है।
चलिए जानते है कि अब तक की BISLERI की history क्या रही है-Brief history of BISLERI company ?
- तो अगर हम बिसलेरी की history के बारे में बात करें तो बिसलेरी ये mainly italian कंपनी थी जो कि Felice Bisleri के द्वारा इस कंपनी को बनाया गया था और 1965 में Italian doctor Cesari Rossi और Indian businessman Khushroo Suntook ने इंडिया के ठाणे में फैक्ट्री setup किया उस समय इसे महंगे महंगे होटलों में बेचा जाता था।
- ये कम्पनी भारत में उतने अच्छे से चल नहीं पा रहा था और फिर ये कम्पनी भारत से छोड़ने का प्लान बना लिया तभी इस कंपनी को 1969 में parle group के जयंती लाल चौहान ने इस कंपनी को खरीद लिया।
- अभी वर्तमान में इस कंपनी के पास 122 oprational plant हैं 4500 Distributers और 5000 Distributers Trucks bhi Available हैं।
BISLERI contains ?
प्रति लीटर (mg/l) मिलीग्राम में बिसलरी जल की रचना:
·
160 ppm-टीडीएस (TDS- Total
Dissolved Solids)
·
7.2-ph
·
13.6-कैल्शियम
·
22-क्लोराइड
·
58 बाईकारबोनेट
·
7.8-मैगनीशियम
·
2-नाइट्रेट
·
19.3-सल्फेट
· 66.1-कठोरता
How much TDS in water is good for health-
ड्रिंकिंग वाटर में TDS यानि Total
Dissolved Solids जेनेरली 50 - 150 ppm हमारे हेल्थ के लिए ठीक होता है।
आखिर क्यों बेचना पड़ा BISLERI को ?
इस कंपनी को बेचने का main reason है कि एक तो कंपनी के owner रमेश चौहान जो कि 82 साल के हो चुके हैं और आज कल उनका स्वास्थ्य भी ख़राब चल रहा है ,उनकी एक बेटी है जिसका नाम है जयंती चौहान जो कि उनको बिज़नेस में इंटरेस्ट नहीं है और रमेश चौहान कहते है
कि इस कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए या फिर next level ले जाने के लिए उनके पास कोई उत्तराधिकारी नहीं है इसलिए इस कंपनी को बेचने का decision लिया गया है।
0 टिप्पणियाँ
Please do not spam on comments.