Biography of Elon musk in hindi

हेलो दोस्तों आज हमलोग एक ऐसे शक्स से रुबरु होने वाले है,जो कि दुनिया में ऐसा कोई शायद ही होंगे जो इन्हें नही जानते होंगे, जी हां दोस्तों हमलोग बात कर रहे हैं, दुनिया की सबसे  रिचेस्ट पर्सन जिनका नाम Elon musk है।

Biography of Elon musk

एलोन मस्क ये गजब के क्रिएटिविटी या रचनात्मक, अविष्कारक,मेहनती प्रवृति के इंसान है। 

और आज कल के युवा भी इनके जैसे लोग बनना चाहते है सबके आइडल बन चुके है । आखिर में एक लीडरशिप की क्वालिटी कैसा होना चाहिए कोई इनसे सीखे ।

जो चीज माइंड में एक बार आ गया उससे पाकर ही छोड़ते है। इनके कई ऐसे प्रोजेक्ट चल रहे है जो आने वाले समय में दुनिया की सोच को ही चेंज कर देंगे जैसे कि टेस्ला,न्यूरालिंक, स्पेस एक्स, द बोरिंग कंपनी या हाइपरलूप जैसे कई ऐसे प्रोजेक्ट चल रहे है । 

चलिए शुरू करते है इनके लाइफ से जुड़ी रोचक बातें और इनके बारे में ।

किन किन बातों पर बात करने वाले हैं ,आइए जानते है -

    एलोन मस्क के बारे में - 

    एलोन मस्क ये दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति है , एक दूरदर्शी उद्यमी और सीईओ हैं। उन्होंने पेपाल, टेस्ला और स्पेसएक्स की सह-स्थापना की। वह टेस्ला के सीईओ और स्पेसएक्स के सीईओ के रूप में कार्य करते है। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में त्वरित, सस्ती सुरंग बनाने के लिए टनलिंग सिस्टम का उपयोग करके सड़कों पर यातायात की भीड़ को कम करने के लक्ष्य के साथ स्थापित किया था।

     वह द बोरिंग कंपनी के संस्थापक भी हैं, जो ट्रैफिक की भीड़ को दूर करने के लिए लॉस एंजिल्स में हाई-स्पीड टनल का नेटवर्क बनाएगी। कंपनी की पहली सुरंग दिसंबर 2017 में बनकर तैयार हुई थी और आधिकारिक तौर पर दिसंबर 2018 में खोली गई थी।

     इसके अलावा, सितंबर 2022 तक फोर्ब्स द्वारा मस्क की कंपनियों का मूल्य 250 बिलियन डॉलर आंका गया है। ये  (TSLA), SolarCity , और SpaceX जैसे कंपनी के ज्यादा शेयर इन्ही के पास है। 

    अच्छी बात ये है कि इन्होंने ग्रीन एनर्जी पर ध्यान देते हुए इलेक्ट्रिक कार को आगे बढ़ाने में सोच रखते है, और इसीलिए तो tesla में इतना इंटरेस्टेड रखते है। उन्होंने अपने मुनाफे को अनुसंधान और विकास में पुनर्निवेश, उत्पादन क्षमता में सुधार और अच्छे व्यावसायिक निर्णय लेने के द्वारा किया। यही बात उन्हें हमारी नजर में एक दूरदर्शी हीरो बनाती है - उन्होंने न केवल नए बाजार बनाए, बल्कि ऐसा करते हुए पैसा बनाने में भी कामयाब रहे।

                   Moon mission

    एलोन मस्क की जीवनी -

    नाम

    एलोन मस्क

    पूरा नाम

    एलोन रीव मस्क FRS

    माता-पिता

    एरोल मस्क, माई मस्को

    आयु

    51 वर्ष 2 महीने (28 जून 1971)(सितंबर 2022 तक)

    बच्चों के नाम

    X A-Xii, नेवादा अलेक्जेंडर मस्क,डेमियन मस्क, जेवियर मस्कग्रिफिन मस्क, काई मस्क, सैक्सन मस्क

    राष्ट्रीयता

    कनाडाई, दक्षिण अफ़्रीकी (जन्मस्थान) और अमेरिकी

    व्यवसाय

    बिजनेसमैन,इन्वेस्टर

    नेट वर्थ

    $250 बिलियन

    कंपनियां

    टेस्ला, पेयपाल, स्पेस-एक्स, बोरिंग  कंपनी, न्यूरालिंक और ओपन एआई में सह-संस्थापक



    एलोन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में हुआ था। उनके माता-पिता कनाडा से हैं, और उनकी माँ एक पूर्व मॉडल हैं जबकि उनके पिता एक इलेक्ट्रोमैकेनिकल इंजीनियर हैं।


    एलोन मस्क की बचपन एवं प्रारंभिक शिक्षा -

    Biography of Elon musk


    एलोन मस्क का बचपन बहुत ही मुश्किल था क्योंकि एक समय कि बात है जब उन्हें सीढ़ी से नीचे धकेल दिया गया था तब वे 10 साल के थे और बचपन में ही उन्हें गंभीर चोटें भी आई थीं। ये तो उनका किस्मत था कि सब ठीक हो गया ।   और यही वजह है कि उन्हें आज भी असफल से डरते नही इसीलिए कहा जाता है कि कभी भी सक्सेस के पीछे भागना नही चाहिए । बस अपनी मेहनत पे भरोसा रखना चाहिए ,और ये सारी खूबी एलोन मस्क की जीवन में देखने को मिलती है। 

     जब एलोन मस्क दस साल के थे तभी उनके पिता ने उसे कमोडोर वीआईसी -20 माइक्रो कंप्यूटर खरीदा। उन्होंने खुद को सिखाया कि इसे कैसे प्रोग्राम किया जाए। उस समय, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग को एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण कौशल माना जाता था जिसे अधिकांश बच्चे मास्टर नहीं कर सकते थे। लेकिन एलोन ने न केवल इसमें महारत हासिल की बल्कि इसके लिए एक वास्तविक जुनून भी विकसित किया।

     उन्हें बचपन में पढ़ना बहुत पसंद था। बाद में उन्होंने कंप्यूटर के लिए एक गहरा आकर्षण विकसित किया और दस साल की उम्र में खुद से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखा।

     बाद में, एलोन ने अपने पिता के साथ संबंध तोड़ दिए। वे बताते है कि "मेरे पिता के साथ लगभग 12 या 13 साल की उम्र से लेकर विश्वविद्यालय जाने तक मेरा कोई संपर्क नहीं था," उन्होंने एक इंटरव्यू कहा था कि "जब मैं दो या तीन साल बाद  वापस आया, तो मेरे पास उनके लिए एक लाख सवाल थे कि कंप्यूटर पर विभिन्न चीजें कैसे करें ... और उन्हें इसके बारे में बात करने में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं थी। वह ऐसा था जैसे 'मैं कंप्यूटर के बारे में कुछ नहीं जानता। 

    उच्च शिक्षा -

    एलोन मस्क ने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में भौतिकी और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया, भौतिकी में स्नातक (1992) और अर्थशास्त्र में कला स्नातक (1994) के साथ स्नातक किया।

     इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया जहां उन्होंने मास्टर्स ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री (1998) और पीएच.डी.  व्यवसाय प्रशासन (2002) में।

     एलोन मस्क की निजी जीवन -

    उनका निजी जीवन बड़ा ही जटिल है क्योंकि यह आम लोगो से काफी अलग है,ऐसा इसीलिए क्योंकि  उन्होंने 2002 में ब्रिटिश अभिनेत्री तलुलाह रिले से शादी करने से पहले कई वर्षों तक अभिनेत्री तलुला रिले को डेट किया, जिनके साथ उनके दो बेटे थे, फिर 2008 में उनका तलाक हो गया। अक्टूबर 2017 में, उन्होंने कनाडा की ग्रिम्स से शादी की, जिन्होंने अपना पहला  एकल "फ्लेश विदाउट ब्लड" जारी किया। 7 अप्रैल 2018।

     एलोन मस्क और उनकी पत्नी छह बच्चों के माता-पिता हैं। ग्रिफिन, जेवियर, डेमियन, सैक्सन, काई, और  X A-Xii उपस्थित लोगों में से हैं।

    एलोन मस्क की करियर की शुरुवात एवं स्टार्टअप -

    पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से स्नातक होने के बाद, मस्क ने व्यवसाय विकास के उपाध्यक्ष के रूप में पेपाल में काम करने से पहले ज़िप2 नामक एक इंटरनेट स्टार्टअप के लिए काम किया। उसके बाद उन्होंने अपनी खुद की कंपनी X.com की स्थापना की, जिसका बाद में Confinity और फिर PayPal में विलय हो गया। 2002 में, उन्होंने पेपाल को eBay को 1.5 बिलियन डॉलर में बेच दिया ।

     एलोन मस्क की कुल संपत्ति -

     2016 में, वह अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस के बाद शेयर बाजार मूल्य में $ 20 बिलियन तक पहुंचने वाले केवल दूसरे व्यक्ति बन गए। रिसर्च फर्म ब्लूमबर्ग के मुताबिक, उस वक्त मस्क की कीमत 19 अरब डॉलर से ज्यादा थी।

    लेकिन अभी यानी आज की स्थिति में दुनिया के सबसे रिचेस्ट पर्सन एलोन मस्क ही है, ब्लूमबर्ग बिलियोनियोर के अनुसार 250 बिलियन डॉलर इनकी संपति है।

    एलोन मस्क की पुरस्कार -

    ➢ इंक. मैगजीन एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर 2007 का अनुदान टेस्ला और स्पेसएक्स पर उनके काम के लिए।

    अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ एरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स जॉर्ज लो को "2007/2008 में कमरे के परिवहन के क्षेत्र में सबसे असाधारण प्रतिबद्धता" के लिए सम्मानित किया गया। 

     पब्लिक वाइल्डलाइफ फेडरेशन 2008 टेस्ला और सोलरसिटी के लिए राष्ट्रीय संरक्षण उपलब्धि अनुदान। 2008 के अन्य लाभार्थियों में लेखक थॉमस फ्रीडमैन, अमेरिकी कांग्रेसी पैट्रिक लेही (डी-वीटी) और फ्लोरिडा के गवर्नर चार्ली क्रिस्ट शामिल हैं।

     2008/2009 में पब्लिक स्पेस सोसाइटी की वॉन ब्रौन ट्रॉफी, "अंतरिक्ष में मुख्य उपलब्धि" के अधिकार के लिए दी गई। पहले लाभार्थियों में बर्ट रतन और स्टीव स्क्वॉयर शामिल थे।

     टाइम के 100 व्यक्तियों में से एक के रूप में दर्ज किया गया, जिन्होंने 2010 में दुनिया को सबसे अधिक प्रभावित किया।

     विमानन रिकॉर्ड के लिए विश्व की देखरेख करने वाली संस्था, फेडरेशन एरोनॉटिक इंटरनेशनेल ने 2010 में मस्क को वायु और अंतरिक्ष में सबसे उल्लेखनीय सम्मान, एफएआई गोल्ड स्पेस मेडल के साथ पेश किया, जो मुख्य रूप से विकसित रॉकेट को सर्कल में आने की योजना के लिए पेश किया गया था। इससे पहले लाभार्थियों में नील आर्मस्ट्रांग, स्केल्ड कंपोजिट्स के बर्ट रतन और जॉन ग्लेन शामिल थे।

      एस्क्वायर पत्रिका द्वारा 21वीं सदी के 75 सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में से एक के रूप में नामित।

      स्पेस शटल (फाल्कन 9 रॉकेट और ड्रैगन स्पेस उपकरण) को बदलने के लिए किट्टी हॉक फाउंडेशन द्वारा 2010 में एविएशन के एक जीवित किंवदंती के रूप में माना जाता है। 

     फरवरी 2011 में, फोर्ब्स ने मस्क को "अमेरिका के 20 सबसे शक्तिशाली सीईओ के नाम में शामिल किया।

     2012 में, मस्क को रॉयल एरोनॉटिकल सोसाइटी का सबसे ऊंचा सम्मान: एक स्वर्ण पदक प्रदान किया गया था।

     2013 में, मस्क को स्पेसएक्स, सोलरसिटी और टेस्ला के लिए फॉर्च्यून बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर नामित किया गया था ।

     16 मार्च, 2014 को वार्षिक अवसर पर एक्सप्लोरर्स क्लब के खोज  और प्रौद्योगिकी के लिए राष्ट्रपति सम्मान प्रदान किया गया था।

    2018 में, मस्क को दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की फोर्ब्स सूची में 25 वें स्थान पर रखा गया था।

     2010, 2013, 2018 और 2021 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों के बीच दर्ज किया गया।

     मस्क को 2020 में न्यू अफ्रीकन पत्रिका द्वारा शीर्ष 100 सबसे शक्तिशाली अफ्रीकियों में से एक के रूप में संदर्भित किया गया था।

     मस्क फॉर्च्यून मैगजीन द्वारा बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर 2020 की सूची में नंबर 1 पर है।

     7 जनवरी, 2021 को, मस्क को ब्लूमबर्ग के संकेत के अनुसार दुनिया पर सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में स्थान दिया गया था।

     13 दिसंबर, 2021 को टाइम मैगजीन ने मस्क पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया। 


    एलोन मस्क से सीखने के लिए 10 बेहतरीन बातें।


     1. हमेशा एक विजन रखने में और खुद पर विश्वास करें।

     2.  जीवन में हमेशा एक लक्ष्य बनाएं और उसे पूरा करने के लिए पूरी ताकत झोंक दें।

     3.  आँख बंद करके किसी के ऊपर विश्वास न करें।

     4.  असफलता से कभी हार ना माने।

     5. प्रतिभा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

     6. अनावश्यक की मीटिंग्स न करें।

     7. समाधान खोजने के लिए हमेशा फीडबैक का उपयोग करें।

     8. जरूरत पड़ने पर अपने आप को परिवर्तन करते रहें।

     9. फ्यूचरिस्टिक टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दें।

     10. अच्छी जगह इन्वेस्टमेंट करें।


    I hope की आपलोगों को ये बायोग्राफी अच्छी लगी हो और ऐसे ही जानकारी के लिए इस पोस्ट को और लोगो को शेयर जरूर करें।

    धन्यवाद।




    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ