World Ozone day 2022: हर साल क्यों मनाया जाता है 'वर्ल्ड ओजोन डे'? जानें इस दिन का महत्व और इतिहास के बारे में।

 World Ozone day 2022: हर साल क्यों मनाया जाता है 'वर्ल्ड ओजोन डे'? जानें इस दिन का महत्व और इतिहास के बारे में।              

ozon day in hindi,world ozon day theme,world ozon day 2022,

INTERNATIONAL OZON DAY -

  • अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस, हर साल  16 सितंबर को मनाया जाता है, इसकी शुरुवात आज के ही दिन 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। सबसे  पहले 1985 में वियना सम्मलेन हुआ था जो कि ओज़ोन के क्षय के बारे में पहली बात हुआ था।  इस दिन सभी देश मिलकर ओज़ोन को नुकसान पहुंचाने वाला गैस मुख्य रूप से  CFC(क्लोरो -फ्लोरो कार्बन) है। जो कि रेफ्रिजरेटर,और एयर कंडीसनर में इस्तेमाल होने वाला गैस है। 
  • आप मान लीजिये कि आपके घर के छत में कोई छेद हो गया है,और उस छेद से हवा ,पानी ,धुप आएंगे ही जो कि किसी भी इंसान के शरीर के लिए ये सब नुकसान होगा ही और यही हमारे पृथ्वी के छत के रूप में ओज़ोन कार्य करता है जो की अब हमारे वायुमंडल में छेद हो गया है। 
  • यह ओज़ोन लेयर सूर्य से आने वाला उल्ट्रावॉयलेट किरणों से हमारे शरीर को बचाता है,और सभी देश मिलकर 1987 से लगातार हर अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस मनाया जाता है ताकि लोगों को इसके बारे में जागरूक किया जा सके।

क्या है वर्ल्ड ओजोन डे का इतिहास ?

  • सबसे  पहले 1985 में वियना सम्मलेन हुआ था जो कि ओज़ोन के क्षय के बारे में पहली बात हुआ था।इसकी शुरुवात आज के ही दिन 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। हमारा देश भारत 1992 में इस संधि में शामिल हुआ था।
  • 1995 से हर साल लगातार मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के संधि के दिन ही यानि 16 सितम्बर को ओज़ोन दिवस परत संरक्षण दिवस मनाया जाता है।
  • मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल का मुख्य उद्देश्य यही था कि सी.एफ.सी. गैस पर रोक लगाना। और तो और  2000 तक  C. F. C. (क्लोरो -फ्लोरो कार्बन) के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाना शामिल था। 

ओज़ोन क्या है ? 

  • ओज़ोन जो कि ऑक्सीजन का 3 परमाणु  आपस में मिलकर ओज़ोन बनता है। जो कि प्राकृतिक रूप से हमारे वायुमंडल में पाए जाते है। इसका रासायनिक सूत्र O3 होता है। जो कि वायुमंडल में मात्र 0.02 % पायी जाती है। यह समुद्र तट से 15 -50 km की ऊंचाई पर (NASA- के अनुसार) समताप मंडल (Stratosphere) पर पाया जाता है। 
  • सबसे पहले  1985 में, ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वेक्षण (बीएएस) के एक जूनियर शोधकर्ता, जोनाथन शंकलिन ने ओजोन शील्ड में छेद की खोज की थी. 

    

ozon day in hindi,world ozon day theme,world ozon day 2022,


क्या है ओजोन लेयर ?

  • दरअसल हमारे वायुमंडल कई लेयर से बना हुआ है जो कि यह समुद्र तट से 15 -50 km की ऊंचाई पर (NASA- के अनुसार) समताप मंडल (Stratosphere) पर पाया जाता है। यह सूर्य से आने वाली पराबैगनी किरण से हमारे शरीर को कैंसर जैसे बीमारी से बचाता है।

क्यों जरूरी है ओजोन डे मनाना ?

  • वायुमंडल में ओजोन की उपस्थिति के कारण हानिकारक पराबैंगनी किरणों को प्रभावी ढंग से परिरक्षित किया जाता है। यदि ओजोन परत पूरी तरह से समाप्त हो जाती है तो यह जीवित प्राणियों और हमारे पृथ्वी को गंभीर नुकसान पहुंचाएगी। अगर हम यूवी किरणों के सीधे संपर्क में आते हैं, तो यह त्वचा कैंसर जैसी हानिकारक बीमारियों का कारण बन सकती है।
  • जो कि आम लोगो तक ये बात पता भी नहीं होती है , इसीलिए इसके जागरूक के लिए मनाना बहुत जरुरी है। 

क्या है इस साल वर्ल्ड ओजोन डे की थीम?

  • अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस 2022 कि थीम है - 'Global Cooperation Protecting Life on Earth' / 'पृथ्वी पर जीवन की रक्षा करने वाला वैश्विक सहयोग'



दोस्तों ये जानकारी आप सब को कैसी लगी कमेंट में अपनी राय जरूर दें। 

धन्यवाद्। 





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ