5 facts about death । मृत्यु के बारे में 5 रहस्य । मौत के बारे में रोचक तथ्य

दुनिया में किसी को भी पता नहीं होता है कि इसकी मौत कब और कैसे आयगी, फिर भी लोग अपनी धन दौलत या तो अपने शरीर की सुंदरता को लेकर घमंड करते रहते है। भले ही सभी के शरीर में एक जैसे प्रक्रिया होती है ।

5 facts about death,death


लेकिन मौत का नाम सुनते ही हमारा दिमाग बिल्कुल शून्य हो जाता है, भले ही यह सत्य है कि हम लोग मौत से भाग नही सकते हैं ।

और इससे रिलेटेड आज हमलोग 10 फैक्ट्स जानने वाले हैं 

1.आप और हम भली भांति जानते है कि हमारे शरीर के अंदर के लाखों बैक्टीरिया और माइक्रो आर्गेनिज्म मौजूद होते हैं जो कि भोजन करने के बाद भोजन को डाइजेस्ट यानी पाचन करने में सहायक होता है। 

लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि यही बैक्टीरिया इंसान के मौत के बाद उस मृत शरीर को भी 3 दिन तक शरीर के अंदर भोजन को खाता है और उसके बाद मृत शरीर को खाना शुरू कर देता है ।

amazing facts,5 facts about death,facts about death

2.जब किसी भी इंसान की मृत्यु होती है, तो उसके ठीक 20 से. तक उसका दिमाग जिंदा होता ही होता है, जैसे कि Compters को बंद करने के पश्चात् कुछ समय के बाद ही बंद होता है। ठीक उसी प्रकार इंसान का दिमाग भी वैसे ही काम करता है ।

शायद आपको यह सुनकर भले ही अजीब लगे लेकिन जब कोई बच्चा मां के गर्भ में रहता है तो सबसे पहले बच्चे का मस्तिष्क ही बनना शुरू होता है ।

amazing facts,5 facts about death,facts about death

3.दुनिया में  लगभग 195 देश है,और पृथ्वी के हर कोने में किसी न किसी कारण से हर रोज मौत होती है।एक अनुमान के मुताबित पूरी दुनिया में 1 लाख 53 हजार लोगों की मृत्यु होती है।

amazing facts,5 facts about death,facts about death

4.जब इंसान की मृत्यु होती है तो मृत शरीर को अलग अलग धर्मो में अलग अलग तरीके से अंतिम संस्कार किए जाते हैं किसी धर्मो में मृत शरीर को जलाया जाता है तो किसी धर्मों में जमीन के अंदर दफनाया जाता है ।

लेकिन आपने यह जानकर अजीब लगेगा कि इंसान का शरीर जमीन में दफनाने से  4 गुणा ज्यादा जल्दी पानी में डिकंपोज या सड़ जाता है ।

amazing facts,5 facts about death,facts about death

5.किसी भी मृत शरीर को ज्यादा देर घर में नहीं रखा जाता है, ये आप भली भांति जानते ही होंगे और समय रहते उसका अंतिम संस्कार भी कर दिया जाता है। क्योंकि मृत शरीर फूलने लगता है।

दरसल शरीर के अंदर से निकलने वाली गैस और लिक्विड होता है ।जो उन्हें गुब्बारे की तरह फुलाते हैं और इसी वजह से ये पानी पर तैरते भी हैं।

अगर ये फैक्ट्स आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ