भारत के टॉप मेडिकल कॉलेज | Top Medical Colleges in India

List of top medical colleges in India along with their features.

भारत में बहुत से विद्यार्थी डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं,और इस सपने को पूरा करने के लिए उनको वर्षों की पढ़ाई और कठोर परिश्रम करना पड़ता है।

साथ ही, उन्हें इस बात पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि वह किस कॉलेज से मेडिकल की डिग्री प्राप्त करें, ताकि उनका डॉक्टर बनने का सपना पूरा हो सके पूरा हो सके और आगे अच्छे अवसर मिलें। इसके लिए, मेडिकल क्षेत्र में जाने के लिए इच्छुक छात्रों को बेहतरीन मेडिकल कॉलेजों के बारे में पता होना बहुत महत्वपूर्ण है।

हालाँकि, नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET) को हर साल लाखों छात्र अच्छे मेडिकल कॉलेजों से MBBS, BDS, BHMS, BAMS और कई संबंधित मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिए देते हैं. NEET में उत्तीर्ण होने पर उम्मीदवारों को अच्छे एमबीबीएस/बीडीएस कोर्स के लिए अच्छे मेडिकल कॉलेजों में जगह मिलती है।

www.shiksha.com के अनुसार भारत में 751 मेडिकल कॉलेजेस हैं, लेकिन कई बहुत प्रसिद्ध और उत्कृष्ट शिक्षा देते हैं। इसलिए, हम भारत के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजेस के बारे में बात करेंगे.हम इस पोस्ट में सरकारी और निजी दोनों कॉलेजेस को मेंशन करने की कोशिश करेंगे।

पहले हम कुछ कॉलेजेस के नाम देंगे, जिनके बारे में हम लोग विस्तार से चर्चा करेंगे. फिर हम प्रत्येक कॉलेज के बारे में एक-एक करके चर्चा करेंगे यह रैंकिंग NIRF (National Institutional Ranking Framework) के वेबसाइट जो कि Ministry of Education

Government of India की वेबसाइट है यह  2023 की रैंकिंग को बताती है -

Top Medical Colleges in India

  1. ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस(AIIMS), New Delhi
  2. पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च,Chandigarh
  3. क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज,Vellore
  4. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेस, Bangalore
  5. जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ़ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च,Puducherry
  6. अमृता विश्व विद्यापीठम,Coimbatore
  7. संजय गाँधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस,Lucknow
  8. बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी,Varanasi
  9. कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज,Manipal
  10. श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी,Thiruvananthapuram

इसलिए, ऊपर १० कॉलेजेस की लिस्ट दी गई है. पहले हम इन १० कॉलेजेस के बारे में थोड़ा विस्तार से चर्चा करेंगे, फिर हम कुछ और कॉलेजेस की लिस्ट देंगे जो भारत में अच्छे मेडिकल कॉलेजेस में शामिल हैं।

Top Medical Colleges in India:


1.ऑल इंडिया मेडिकल साइंस स्कूल (एम्स), दिल्ली AIIMS (All India Institute of Medical Sciences) 

स्थापना- 1956 

स्थान-नई दिल्ली

COURSE - MBBS, B.Sc, B.Sc (Hons), B.Optom, MD, MS, M.Sc, MDS, DM, M.Ch, Ph.D. और अस्पताल परीक्षा NEET-UG अंडरग्रेजुएट और INI CET पीजी और डॉक्टरल कोर्सेस होते है। 

चिकित्सा क्षेत्र में रुचि रखने वाले लोगों ने AIIMS न्यू दिल्ली का नाम जरूर सुना होगा। ये सिर्फ दिल्ली का नहीं, बल्कि पूरे भारत का सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल है।

यह संस्था 1956 में स्थापित हुई थी और AIIMS कॉलेज में सबसे पहले स्थापित कॉलेज था। ये कॉलेज पिछले कई वर्षों से मेडिकल कॉलेजों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ रहा है। स्टूडेंट्स दोनों अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस यहाँ पर कर सकते हैं।

यहाँ एड्मिशन पाने के लिए अब आपको NEET परीक्षा देनी होगी अगर आप इसमें दाखिला लेना चाहते हैं। AIIMS में एडमिशन लेने के लिए पहले अलग परीक्षा होती थी, लेकिन अब ALL इंडिया NEET भी देना होगा।

2. PGIMER पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च,Chandigarh

स्थापना - 1962 में

स्थान: चंडीगढ़, भारत 

COURSE- B.Sc, BPT, M.Sc, MD, MS, DM, M.Ch, MDS 

संस्था: सरकारी, INI CET, PGIMER प्रवेश परीक्षा,

1962 में एक पब्लिक यूनिवर्सिटी के रूप में स्थापित, पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (वर्तमान में PGIMER चंडीगढ़) इस विश्वविद्यालय में अंडरग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टरेट के कई कोर्स हैं. 9 अंडरग्रेजुएट, 36  पोस्ट ग्रेजुएट और 30  डॉक्टरेट प्रोग्राम इसमें शामिल हैं।


3. क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर (Christian Medical College, Vellore) 

स्थापना -1900

स्थान- वेल्लोर, तमिलनाडु में 

COURSE- एमबीबीएस, पीजीडी, डिप्लोमा, एमएस, एमडी, डीएम, एमएच और अन्य प्राइवेट परीक्षा प्रकार NEET, NEET PG, NEET SS

1900 में स्थापित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज एक प्राइवेट मेडिकल कॉलेज है। यह पहले एक एकल बेड क्लिनिक था, लेकिन आज देश के सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेजेस में से एक है।

इस कॉलेज में अनेक अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉकटरल पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। NEET परीक्षा देना आवश्यक है अगर आप इस कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं। आप उनके ऑफिशियल वेबसाइट पर अधिक जानकारी पा सकते हैं।

4. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेस, Bangalore

 स्थापना -1994 में

स्थान- बैंगलोर; कर्नाटक 

COURSE - डिप्लोमा; बीएससी, एमएससी, एमपीएच, एमडी, एमएच, डीएम, एमफिल, पीएचडी, INI CET, NEET 

1994 में स्थापित NIMHANS अब नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेस है। ये कॉलेज भी कर्नाटक के बैंगलोर में स्थित है और भारत में सबसे महत्वपूर्ण है। इस संस्थान में बहुत से अंडरग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, सुपर स्पेशलिटी और पीएचडी के कोर्स हैं।

आप इस कॉलेज में दाखिला लेने के लिए INICET परीक्षा देनी होगी.

5. जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ़ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च,Puducherry

स्थान -पुडुचेरी 

COURSE - MBBS, M.D., M.S., D.M., M.Ch., B.Sc., M.Sc., B.ASLP, M.P.H., और NEET, INI CET जैसे सरकारी परीक्षाओं के लिए

आप JIPMER (जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ़ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) को जानते होंगे, जो पुडुचेरी, भारत में स्थित है. पिछले कई वर्षों से, JIPMER भारत के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में से एक है।

इस संस्थान में अंडरग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और सुपर स्पेशलिटी के कोर्स भी हैं। इस संस्थान का उद्देश्य विद्यार्थियों की देखभाल, अध्ययन और खोज करना है।

NEET-UG की परीक्षा देनी होगी अगर आप JIPMER में दाखिला लेना चाहते हैं,

6. अमृता विश्व विद्यापीठम,Coimbatore

स्थापना- 2003 में स्थापित हुआ था।

स्थान- कोइंबतूर, तमिलनाडु कोर्सेस: कई स्ट्रीम्स में मेडिकल संबंधित कोर्सेज उपलब्ध हैं, प्राइवेट डिम्ड यूनिवर्सिटी की तरह

अमृता विश्व विद्यापीठम (अमृता यूनिवर्सिटी भी कहलाता है) 2003 में स्थापित हुई एक प्राइवेट डिग्री कॉलेज है। अमृता विश्व विद्यापीठम में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट दोनों स्तरों पर कई मेडिकल कोर्स हैं।
NEET UG परीक्षा आपको देनी होगी अगर आप इस कॉलेज में दाखिला चाहते हैं। NEET-PG और NEET-SS परीक्षा देनी चाहिए अगर आप मास्टर कर रहे हैं।

7. संजय गाँधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस,Lucknow

स्थापना-  1983

स्थान- लखनऊ, उत्तर प्रदेश

COURSE- सुपर स्पेशलिटी (DM और M.Ch), Ph.D., PG (MD, MS, और MHA), पोस्ट-डॉक्टरल और पोस्ट-डॉक्टरल सर्टिफिकेट कोर्सेस: NEET PG MD और MS, NEET SS DM और M.Ch।

आज यह भारत के सबसे अच्छे विश्वविद्यालयों में से एक है। इस कॉलेज में दोनों पोस्टग्रेजुएट और डॉकटरेट कोर्स हैं, इसलिए इसका ध्यान रखना चाहिए।

यह कॉलेज भारत के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है, इसलिए NEET-PG और NEET-SS में अच्छे अंकों से पास होना अनिवार्य है।

8.बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी,Varanasi

स्थापना-  1960

स्थान- वाराणसी, उत्तर प्रदेश पाठ्यक्रम:

COURSE- NEET UG, NEET PG, एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग, बीएएमएस, बीएफएम, एमडी, एमएस, एमडीएस, एमएससी नर्सिंग, एमएफएम, डीएम, एमएचडी, पीजी डिप्लोमा, पीएचडी, आदि


वाराणसी, दुनिया में सबसे पुराने शहर में से एक, भारत की मेडिकल एजुकेशन में महत्वपूर्ण योगदान देता है। कुल मिलाकर, वाराणसी को “सुश्रुत संहिता” से जुड़ा हुआ है, और सुश्रुत ने आज की मेडिकल इंडस्ट्री में जो कुछ हो रहा है, में काफी योगदान दिया है।

ये बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के छह मेडिकल कॉलेजों में से एक है। यह कॉलेज 1960 में स्थापित हुआ था और आज कई अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस देता है।

9. कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज,Manipal

स्थापना - 1953 में हुआ था।

स्थान - मणिपाल, कर्नाटक

COURSE- एमबीबीएस, एमडी, एमएससी, एमसीएच, डीएम, पीएचडी, आदि; प्राइवेट परीक्षा: NEET UG, NEET PG, NEET SS आदि

1953 में मनिपाल में स्थापित कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज आज भारत के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में से एक है। इस कॉलेज में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट के कई पाठ्यक्रम हैं।

NEET परीक्षा आपको देनी होगी अगर आप इस कॉलेज में दाखिला चाहते हैं। NEET-PG और NEET-SS आवश्यक हैं अगर आप पोस्टग्रेजुएट कोर्स करना चाहते हैं।

10. श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी,Thiruvananthapuram

स्थापना- 1973 

स्थान- त्रिवेंद्रम में केरला 

COURSE- डिप्लोमा, पीजीडी, MD, MPH, DM, M.Ch. सहित विभिन्न क्षेत्रों में संस्थागत प्रशासनिक परीक्षा NEET/NEET SS

श्री चित्रा तिरुनल इंस्टिट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेस एंड टेक्नोलॉजी, जो 1973 में त्रिवेंद्रम में स्थापित हुआ था, आज भारत के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है। इस कॉलेज में कई डिप्लोमा, पोस्टग्रेजुएट और डॉकटरल कोर्स उपलब्ध हैं।

इस कॉलेज में एमडी और एमसीएच कोर्सेस में एडमिशन के लिए आपको NEET-SS परीक्षा में अच्छे मार्क्स से पास होना होगा।



प्र. भारत के सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थानों पर पूछे जाने वाले प्रश्न: भारत का सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थान कौनसा है?
उ: AIIMS न्यू दिल्ली को भारत का सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज और एक बेहतरीन हॉस्पिटल भी कहा जाता है।

प्र: भारत में कितने अस्पताल हैं?
उ. 23581 सरकारी अस्पताल और 22 केंद्र सरकार के अस्पताल

प्र: मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के लिए क्या प्रक्रियाएं पूरी करनी चाहिए?
उ: NEET परीक्षा अधिकतर मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आवश्यक है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ